ब्लॉगिंग से घर बैठे लाखो कैसे कमाए

हेलो दोस्तों मेरा नाम कपिल है आपका इस ब्लॉक मेंbस्वागत है आसमान को बताने वाला हूं कि आप ब्लॉगिंग से घर बैठे लाखों रुपए कैसे कमा सकते हैं यदि आप ब्लॉगिंग के करिए मैं आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको एक बात बता दूं कि इसमें थोड़ी आपको मेहनत करनी पड़ेगी तभी जाकर आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे।

तू चल चलते हैं और मैं आपको बताता हूं की स्टेप बाय स्टेप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें आप ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चालू कैसे करें।

यह भी पढ़े:-

Blogging Ghar Baithe Lakho Rupay Kaise Kamaye

1-ब्लॉगिंग के बारे में समझे

यदि आपने अभी तक अपने ब्लॉगिंग के बारे में नहीं समझाया कि ब्लॉगिंग क्या है आप लोगों में कितनी मेहनत करनी पड़ती है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं ।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको डिनाइड का लिखना पड़ेगा और अपने ब्लॉग परपोज करना पड़ेगा। तबी जाकर आप लॉगइन में सक्सेसफुल हो जाएंगे

या गए आपको हर दिन अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना है और हार्ड उसको पब्लिक करना है डिनर उसको इंडेक्स कराना है और फिर बाद में उसको अपडेट कैसे रहना है तो काफी सारी चाहिए होती हैं ब्लॉगिंग करने के लिए ।

2-प्लेटफॉर्म चुने ब्लॉगिंग करने के लिए

अगर आपने ब्लॉगिंग को अच्छे समझ लिया है और अपने डिसाइड किया है कि आप ब्लॉगिंग करेंगे चाहे कितनी भी मेहनत क्यों नहीं करनी पड़े तो अब आपको ब्लॉगिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म चुनना होगा जिस पर आप अपना ब्लॉक बना सकें।

आज के समय में दो प्लेटफार्म फेमस है एक तो वर्डप्रेस और दूसरा ब्लॉगर इन दो प्लेटफार्म पर आप अपना ब्लॉक बना सकते हैं अगर मैं आपको सलाह दूं तो आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर बना लें क्योंकि वर्डप्रेस काफी इजी होता है चलाने में और इसमें ज्यादा कोई दिक्कत है भी नहीं आती और ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती।

बट प्रेस पर ब्लॉक बनाने के लिए आपको होस्टिंग चाहिए जिसके साथ आपको फ्री में डोमेन मिल जाएगा।

लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग ब्लॉगर पर बनाते हैं तो आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी लेकिन ब्लॉगर पर आपका खर्चा कम होगा क्योंकि इस पर केवल आपको एक डोमिन लेना है जो ₹100 से लेकर हजार रुपए तक आ जाएगा।

3- होस्टिंग खरीदे और डोमेन रजिस्टर करे

प्लेटफॉर्म डिसाइड कर लिया वर्डप्रेस या फिर ब्लॉगर तो वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको ही होस्टिंग की आवश्यकता होगी जो की ₹3000 की आएगी साल की और वहीं अगर आप ब्लॉगर पर अपना ब्लॉक बना रहे हैं तो आपको एक डोमिन की आवश्यकता होगी जो की ₹100 से लेकर हजार रुपए तक आ जाएगा साल का।

अगर आप मेरी लिंग से होस्टिंग खरीदेंगे तो आपको केवल 2460 रुपए में ही पोस्टिंग मिल जाएगी तो नीचे लिंक दे रखा है आप जाकर क्लिक करके होस्टिंग खरीद सकते हैं।

4-ब्लॉग सेटअप करे

अगर आपने होस्टिंग खरीद ली है तो उसे पर आपको एक वीडियो में मिला होगा तो उसको रजिस्टर करके अपना एक ब्लॉक सेटअप कर ले और वर्डप्रेस इंस्टॉल कर लें।

लेकिन अगर आपने केवल डोमेन खरीदा है तो आप उसको ब्लॉगर से कनेक्ट करके सेटअप कर सकते हैं।

5-आर्टिकल डालना चालू करे

देखिए सब ब्लागिंग में सबसे ज्यादा जहां पर मेहनत करनी पड़ती है वह होता है आर्टिकल लिखना अगर आपको आर्टिकल लिखने में नींद आती है या फिर आपका आर्टिकल लिखने का मन नहीं करता है तो कृपया करके ब्लॉगिंग ना करें क्योंकि ब्लॉगिंग आपके लिए नहीं बनी है।

अगर आपको आर्टिकल लिखने की आदत नहीं है तो आदत डालने क्योंकि जिससे ज्यादा आप आर्टिकल डालेंगे उसका ज्यादा महीने में पैसे कमाएंगे और उसका ज्यादा आपको कंपनी के ऑफर्स आएंगे प्रमोशन करने के लिए।

तो यदि आप काम कमाना चाहते हैं तब भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी और यदि ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी ब्लॉगिंग में।

अगर आप हर दिन 5 आर्टिकल अपने ब्लॉक पर डालेंगे तो आपका ब्लॉक तेजी से गो होगा और आपको कम समय में ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा।

6-ब्लॉग को सर्च कंसोल में ऐड करे

आपने अपना ब्लॉग सेटअप कर लिया है और हर दिन आप आर्टिकल लिखते हैं लेकिन अगर आपने अपना ब्लॉग सर्च कंसोल से नहीं जोड़ रखा है तो आपके आर्टिकल लिखने बेकार है क्योंकि आपके आर्टिकल गूगल में जाएंगे नहीं गूगल में इंडेक्स नहीं होंगे और गूगल से आकर आपको ट्रैफिक नहीं आएगा।

तो जब भी आप एक नया ब्लॉक बनाएं तो उसको गूगल सर्च कंसोल से लिंक कर लें जिससे कि आप कोई भी आर्टिकल पब्लिश करें और उसे आर्टिकल को आप डायरेक्टली गूगल सर्च कंसोल में जाकर इंडेक्स कर पाए।

अपने ब्लॉक को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना काफी ज्यादा आसान होता है चाहे वह ब्लॉक करो या फिर वर्डप्रेस में केवल आपको केवल साइड कट प्लगइन इंस्टॉल करना है और उससे आप गूगल सर्च को ब्लॉक से आराम से लिंक कर सकते हैं।

7-आर्टिकल इंडेक्स कराए

अगर आपने आर्टिकल लिखा है और गूगल सर्च कंट्रोल में उसको इंडक्शन भी कर दीजिए लेकिन किसी बजे से वह इंडेक्स नहीं हुआ है तो आप मैन्युअल जाकर उसे आर्टिकल को इंडेक्स कर सकते हैं।

आप जब अपना गूगल सर्च कंसोल खोलेंगे तो उसमें इंडक्शन रिक्वेस्ट में आप जाकर देख सकते हैं कि आपका कौन सा कौन सा आर्टिकल इंडेक्स नहीं हुआ है और उसको मैन्युअल इंडेक्स कर सकते हैं।

8-ब्लॉग रैंक कराने की कोशिश करे

आप थोड़ा बहुत एसईओ सीख लिजिए जिससे कि आप अपने ब्लॉग में इस्तेमाल कर पाए जिससे कि आपका ब्लॉक गूगल में रैंक करने की क्षमता रखें।

अगर आपको नहीं बताया कि ब्लॉग रैंक कैसे करते हैं तो आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हैं कि ब्लॉक रैंक कैसे करें और गूगल के फर्स्ट पेज पर ब्लॉक को कैसे लाएं।

9-गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले

जब आप 15 से 20 पोस्ट लिख चुके हो तब आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और दो हफ्ते के अंदर अंदर आपको पता लग जाएगा कि आपका ब्लॉक गूगल ऐडसेंस अप्रूव करता है या फिर नहीं।

अगर अप्रूव नहीं करता है और उसमें लो वैल्यू कंटेंट का एरर आता है तो आपको अपने ब्लॉक में थोड़ी और पोस्ट लिखनी होंगे फिर उसके बाद आप दोबारा अप्लाई कर सकते हैं गूगल ऐडसेंस के लिए।

10-ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर पैसे कमाए

सबसे इंपोर्टेंट होता है ब्लॉक पर ट्रैफिक लाना अगर आपके ब्लॉक पर ट्रैफिक नहीं है तो आप चाहे किसी का भी अप्रूवल ले ले आप पैसे नहीं कमा पाएंगे तो सबसे पहले ट्रैफिक लाने पर फोकस कर दीजिए और ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिखिए।

आप चाहे तो अपने ब्लॉक पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करके भी ट्रैफिक ले सकते हैं या फिर टेलीग्राम चैनल या फिर व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं।

लेकिन सबसे अच्छा ट्रैफिक होता है ऑर्गेनिक अगर आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक आने लगा तो आपको कहीं शेयर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कार्बनिक ट्रैफिक से आपकी कमाई भी काफी अच्छी हो जाएगी।

Leave a Comment