(Top 10+Best)1 महीने में 1 लाख कैसे कमाए?

अगर आपने गूगल पर सर्च करते रहते हैं कि 1 महीने में एक लाख रुपया कैसे कमाए तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल में आए हैं आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताने वाला हूं कि महीने में ₹100000 कैसे कमाए जा सकते हैं।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यदि आपका भी सपना है कि आप महीने का एक लाख रुपया कमाए तो आपका सपना अबू सरकार होने वाला है क्योंकि अब मैं आपको ऐसे तरीके बताने वाला हूं जो की एकदम जेनुइन है और उन पर अगर आप मेहनत करेंगे तो आप 1 लाख का 2 लाख से भी ज्यादा रुपए कमा लेंगे महीने का।

इस आर्टिकल में मैंने आपको 10 तरीका बता रखे हैं महीने के ₹100000 कमाने के लिए आप उनमें से कोई भी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं या फिर आपको दो-तीन पर काम करना है तो आप दो-तीन तरीके को सेलेक्ट करके उन पर मेहनत करना चालू कर सकते हैं।

यदि आपको महीने का ₹100000 कामना है तो उसके लिए आपको मेहनत भी करनी होगी अगर आप सोच रहे हैं कि आप एक दो महीने मेहनत करके महीने का एक लाख रुपए कमा लेंगे तो ऐसा नहीं है आपको लगातार मेहनत करते रहना होगा तभी जाकर आप महीने का ₹100000 कमा पाएंगे अगर आप मेहनत रुक-रुक कर करेंगे और छोड़ देंगे बंद करना तो आप कभी ना सोचे कि आप महीने का ₹100000 या फिर दो लाख रुपए कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

1 महीने में 1 लाख कैसे कमाए?

तो लिए जान लेते हैं कि ऐसे कौन तरीके हैं जिनसे आप महीने का ₹100000 कमा सकते हैं। तो आपको नीचे मैंने 10 तरीका बता रखे हैं आप उनको पढ़कर कोई भी तरीके को सेलेक्ट कर सकते हैं और उसकी मेहनत करना चालू कर सकते हैं।

1- ब्लॉगिंग करके

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिससे कि आप महीने का लाभ तो लख रुपए आराम से निकाल सकते हैं लेकिन ब्लागिंग में आपको बहुत कुछ सीखना होता है और उसके बाद जाकर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चालू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए आपको एक वेबसाइट बनानी होगी इसके लिए आपको एक होस्टिंग और एक डोमिन चाहिए होगा अगर आप मेरी लिंक से होस्टिंग खरीदने हैं तो आपको एक फ्री में डोमेन मिल जाता है और होस्टिंग भी आपको काफी काम में मिल जाती है जो उसे दिन आपको ₹3200 मिलती है लेकिन अगर आप मेरी लिंक से लेंगे तो आपको वह ₹2600 में पड़ जाएगी।

ब्लॉक बनाने के बाद आपको अपने ब्लॉक पर आर्टिकल डालने होते हैं आर्टिकल आप किसी भी क्रांतिकारी से रिलेटेड डाल सकते हैं और जब आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक करने लगेगा तो उसे पर आपको ट्रैफिक आएगा और फिर आप गूगल ऐडसेंस का गूगल लेकर अपने ब्लॉक पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगाकर अर्निंग कर सकते हैं।

गूगल एडसेंस से अगर आपको अर्निंग नहीं करनी है तो आपको ब्लॉक में काफी अलग-अलग ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे की गैस पोस्टिंग पेड़ प्रमोशन या फिर स्पॉन्सरशिप पोस्ट और इनको करके आप महीने का गूगल एडसें से भी अच्छा कमा सकते हैं लेकिन अगर आप दोनों करना चाहे तो आप वह भी कर सकते हैं।

2- यूट्यूब वीडियो बनाकर

अगर आपके पास कोई ऐसी नॉलेज है या फिर आप लोगों को एंटरटेन आसानी से कर देते हैं तो आपको यूट्यूब वीडियो बनाने चाहिए और अपने टैलेंट को लोगों तक पहुंचना चाहिए आज का वीडियो वीडियो बहुत सारे लोग देखते हैं और आजकल नए-नए यूट्यूब पर आ रहे हैं और काफी अच्छा-अच्छा पैसा कम कर बड़ी गाड़ियां मोटरसाइकिल गाड़ी खरीद रहे हैं तो आप भी एक बार ट्राई कीजिए।

वीडियो वीडियो बनाने के लिए केवल आपको अपना एक फोन चाहिए जिससे कि आप वीडियो रिकॉर्ड कर पाए और आपको इसके अलावा शुरुआत में कुछ भी लेने की जरूरत नहीं है आपने बहुत सारे लोग देखे होंगे कि आपने केवल फोन से वीडियो शूट करते हैं और एडिट करके यूट्यूब पर डाल देते हैं और उनकी वीडियो पर व्यूज भी आते हैं और आजकल काफी सारे एसिडिटी पर है केवल फोन से वीडियो बनाते हैं और फोन से एडिट करके यूट्यूब पर डालते हैं और व्यूज कमाते हैं।

3- कंटेंट राइटिंग करके

अगर आप दूसरों के लिए आर्टिकल लिख सकते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको दूसरों के लिए आर्टिकल लिखने होते हैं और उसके द्वारा आप एक आर्टिकल का पैसा ले सकते हैं जैसे कि कुछ लोग 1000 वर्ड का आर्टिकल लिखने के लिए₹100 से लेकर ₹500 और कुछ लोग तो हजार रुपए तक ले लेते हैं तो आप सोच लीजिए कि कंटेंट राइटिंग में कितना पैसा है।

अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो आप यूट्यूब से सीख सकते हैं कि ब्लॉक के लिए आर्टिकल कैसे लिखा जाता है और कैसे एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं

4- वीडियो एडिटिंग करके

अगर आप वीडियो वीडियो नहीं बनना चाहते हैं तो आप लोगों की यूट्यूब वीडियो को एडिट करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और वीडियो एडिटिंग में काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है एक वीडियो एडिट करने के लिए लोग 50000 तक रुपए ले लेते हैं।

अगर आपको वीडियो एडिटिंग नहीं आती है तो आप फ्री में ही यूट्यूब से सीख सकते हैं की वीडियो को कैसे एडिट किया जाता है और कैसे एक अच्छी वीडियो एडिट करके बनाई जा सकती है।

5- फ्रीलांसिंग करके

फ्रीलांसिंग में आप खुलेआम काम कर सकते हैं इसमें आपको किसी और का प्रेशर नहीं लेना होता जैसे कि हम लोग जॉब करते हैं तो हमारे ऊपर बस का प्रेशर रहता है लेकिन फ्रीलांसिंग में ऐसा कुछ नहीं है।

इसमें आपको जब मने कम कर सकते हैं और जब मनाया अपने काम को छोड़ भी सकते हैं लेकिन फ्रीलांसिंग में आपको अलग-अलग काम मिल जाते हैं जिससे कि आप एक काम को ना करके अलग-अलग काम कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको काफी सारी वेबसाइट ऑनलाइन मिल जाएंगे जैसे कि फाइबर या फिर आंसर ऐसी काफी अच्छी-अच्छी वेबसाइट है जिन पर आप फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

6- टूल वेबसाइट बनाकर

टूल  वेबसाइट में आपको इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है बस आपको एक टूल वेबसाइट बना लेनी है जैसे की परसेंटेज कैलकुलेटर की इंटरनेट स्पीडचेकर जैसे अन्य टूल बना सकते हैं और उन टूल वेबसाइट को आप 6 से 7 महीने ऐसे छोड़ दें केवल उन पर ट्रैफिक लाने की कोशिश करें और वह जब धीरे-धीरे गूगल पर रैंक होने लगेंगे तो आपको ट्रैफिक आने लगेगा फिर आप गूगल ऐडसेंस के ऐड लगाकर उसे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

टूल वेबसाइट का फायदा यह है कि इसमें आपको एक बार मेहनत करनी है और उसके बाद बस आपको थोड़ा बहुत ट्रैफिक लेकर आना होता है वह आप सोशल मीडिया से आराम से ला सकते हैं और जब आपकी टूल वेबसाइट एक बार गूगल में रैंक होने लगती है तो आपको फिर काफी अच्छी इनकम आने लगती है।

7- ड्रॉप सर्विसिंग देकर

ड्रॉप सर्विसिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको केवल कस्टमर लाना होगा और उसे कस्टमर का काम किसी और से करना होगा। जैसे कि हमारे यहां ठेकेदारी होती है ठेकेदार कोई कस्टमर ढूंढता है और अपने काम करने वालों को उधर काम करने के लिए भेज देता है वैसे ही ड्रॉप सर्विसिंग कुछ ठेकेदारी का ही काम है इसमें आपको कस्टमर ढूंढना होगा और उसे कस्टमर का काम लेकर आपको अपने वर्कर से करना होगा ।

जैसे कि आपको कोई कस्टमर मिला और उसने आपको हजार रुपए दिए आर्टिकल लिखवाने के लिए और आपने उसे आर्टिकल को किसी और से लिखवा लिया ₹200 में तो आपके यहां पर ₹800 की कमाई हो गई तो ऐसे ही होता है ड्रॉप सर्विसिंग से पैसे कमाने का तरीका।

8- एफिलिएट मार्केटिंग करके

एफिलिएट मार्केटिंग का नाम तो आपने सुना ही होगा इसमें आपको कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करना होगा और आप कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करेंगे उसके हिसाब से आपको कमीशन दिया जाता है जैसे कि अगर आप कोई प्रेरक को सेल करते हैं और उसे पर आपको 5% का कंपनी से कमीशन मिलता है तो ऐसे अपने 10 सेल कर दिए तो आपका कमीशन 10 प्रोडक्ट के हिसाब से आपको मिलेगा।

सबसे अच्छा और बेहतरीन ऐसी प्रोग्राम है अमेजॉन का जो कि बिजनेस आराम से ज्वाइन कर सकते हैं एफिलिएट प्रोग्राम और अमेजन के प्रोडक्ट को सेल करा कर अमेजॉन से काफी अच्छा कमीशन ले सकते हैं।

9- रिसेलिंग करके

रेसलिंग का तरीका तब जाना लोगों ने जब मीशो मार्केट में आया जो लोग मैसेज चलते हैं उन्हें पता होगा रेसलिंग कैसे काम करती है एक प्रोडक्ट होता है आपको होलसेल में मिल जाता है और उसी प्रोडक्ट के दाम बढ़ाकर आप किसी और को सील कर सकते हैं तो उसको रेसलिंग करते हैं और मीशो पर यह काम काफी आसानी से हो जाता है।

मीशो इकलौता ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर रिसेलिंग करना काफी आसान है और सामने वाले को पता भी नहीं लगता है कि आपने उसको प्रोडक्ट के दाम बढ़ाकर उसको बेचा है।

10- ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करके

अगर आप खुद के प्रोडक्ट बना सकते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा हो क्योंकि उसे प्रोडक्ट को आप ऑनलाइन सेल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का जमाना है और ऑनलाइन प्रोडक्ट काफी ज्यादा बिक रहे हैं तो अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है महीने का लाख दो लाख रुपये कामना है तो आप एक प्रोडक्ट बनाएं चालू करते हैं जिसको आप ऑनलाइन फुल कर सके जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट या फिर मीशो पर और उनसे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप एक इबुक भी बनाना जानते हैं जैसे कि एक पीडीएफ होती है उसमें काफी सारी इनफार्मेशन लिखी होती है उसको भी आप ऑनलाइन सेल कर सकते हैं अमेजॉन पर और उससे भी आप पैसे कमा सकते हैं अगर आपकी इबुक ज्यादा बिकेगी तो आपको ज्यादा प्रॉफिट होगा।

Leave a Comment