(Top 7+Tarike)खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका एक और नए आर्टिकल में और इस आर्टिकल में हमें आपको बताने वाला हूं कि खाली जमीन से पैसे कैसे कमा सकते हैं यदि आपके पास खाली जमीन है चाहे वह शहर में हो या फिर गांव में हो तो आप आप खाली जमीन से पैसे कैसे कमाएंगे।खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको आठ तरीका बता रखे हैं जिसे आप खाली जमीन से पैसे कमा सकते हैं यदि आपको काफी अच्छा पैसा कमाना है तो वह भी आप कमा सकते हैं।खाली प्लॉट पर क्या करना चाहिए?

यदि हमारे पास एक खाली जमीन होती है तो हमारे पैसे कमाने का रास्ता खुल जाता है क्योंकि खाली जमीन से हम काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं महीने का और यदि वह खाली जमीन अगर शहर में हो और किसी अच्छी जगह हो तो वहां पर तो हम आराम से महीने का 30 हजार रुपए निकाल सकते हैं। खाली जमीन से कमाई कैसे करें?

खाली जमीन से पैसे कैसे कमाए

1-खेती करके

खेती एक आसान तरीका है खाली जमीन से पैसे कमाने का क्योंकि खेती में आपके घर में सब्जियां आती रहती हैं जिसकी वजह से आपको बाहर से सब्जी नहीं लेनी पड़ती है और जब आप खेती करेंगे तो आप कुछ सब्जियों को घर में भी रख सकते हैं और काफी सारे सब्जियों को बेच भी सकते हैं और उनसे काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल तो आपको पता ही होगा की खेती करना कितना मुश्किल हो गया है हर कोई कोई दूसरी जॉब करना चाहता है लेकिन कोई भी खेती नहीं करना चाहता और बहुत कम लोग की खेती करते हैं तो आपके पास एक सुनहरा मौका है जिससे कि आप खेती कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

आपने देखा होगा कि जब भी आप बाजार जाते हैं या फिर चौराहे पर जाते हैं और जब आप सब्जियों के दाम पूछते हैं तो सब्जियों के दाम काफी ज्यादा होते हैं लेकिन उन सब्जियों को उगाने का खर्चा काफी कम होता है और वह काफी अच्छे दाम में बिक भी जाते हैं और उससे काफी अच्छा प्रॉफिट होता है।

2-जमीन किराए पर देकर

अगर आप जमीन को किराए पर उठाना चाहे तो यह भी काफी अच्छा तरीका होता पैसे कमाने का क्योंकि किराए पर उठाने के लिए आपको कुछ नहीं करना है आपके पास कोई किरायेदार आएगा वह आपसे आपकी जमीन को किराए पर मांगेगा और आपको बस जमीन किराए पर दे देनी है।

आजकल लोग किराया काफी अच्छा ले रहे हैं एक जमीन को किराए पर देने का महीने का 5 से ₹6000 आराम से लेते हैं और यदि एक जमीन अगर शहर में हो तो उसका काम से कम 30 हजार से 50000 रुपए महीना ले लेते हैं।

3-दुकान खोलकर

मेरी आपके पास एक खाली जमीन पड़ी है तो आप या तो खुद दुकान खोल सकते हैं किसी चीज की जैसे कि किराना स्टोर के या तो फिर आप किसी और को दुकान खोलने वाला दे सकते हैं।

यदि आपकी जमीन शहर में है तो काफी सारे ब्रांड आपको अप्रोच करेंगे दुकान खोलने के लिए और आप दुकान खोलकर उधर महीने का एक अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आजकल तो आपको दुकान खोलने के लिए कोई रुपए नहीं लगता जो ब्रांड आपके जमीन पर दुकान खोलेगा खुद ही बनवा लेता है दुकान।

4-हॉस्पिटल खोलकर

आपने देखा होगा कि आजकल बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ गई है और हर जगह कोई भी क्लिनिक खुला है तो वह जरूर चल रहा है लेकिन यदि आप अपनी जमीन पर हॉस्पिटल खुलवाने की अनुमति दे देंगे तो आप हॉस्पिटल से काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं या फिर आप एक खुद का हॉस्पिटल खोल लेंगे और उसमें डॉक्टर को जब देने लगेंगे तो आप अस्पताल के एक डॉक्टर से भी ज्यादा कमल लगेंगे।

यह बात आपको पता नहीं होगी लेकिन मैं आपको बता दूं कि जो हॉस्पिटल का ओनर होता है वह अस्पताल के डॉक्टर से भी ज्यादा कमाता है।

अगर एक अस्पताल का डॉक्टर ₹500000 महीना कमा रहा है तो उसे अस्पताल का ओनर 10 लख रुपए महीना आराम से कम रहा होगा।

5-रेस्टोरेंट खोलकर

आजकल हर रेस्टोरेंट में भीड़ है आप कोई भी रेस्टोरेंट देख लीजिए उसमें आपको भीड़ नजर आई जाएगी जब आप शाम को निकलते होंगे अपने शहर में तो आपने देखा होगा कि किसी भी रेस्टोरेंट पर ऐसा नहीं होगा कि वह खाली पड़ा होगा कुछ ना कुछ भीड़ तो हमेशा उसे पर रहेगी तो आप भी खुद का रेस्टोरेंट बना सकते हैं और उससे काफी अच्छे महीने का पैसा कमा सकते हैं।

रेस्टोरेंट से आपको एक पहचान में मिल जाती है और आपका जब रेस्टोरेंट चलने लगता है तो आप उससे काफी अच्छा मुनाफा कर सकते हैं।

6-कार शोरुम खोलकर

गाड़ियों का तो अलग ही क्रश चल रहा है और अगर आप अपनी जगह पर शोरूम बनाने की अनुमति दे देते हैं तो फिर आप गाड़ी की कंपनी से काफी अच्छा मंथली रेंट ले सकते हैं और शोरूम भी वही कंपनी बनाएगी जिस कंपनी को अपना शोरूम खोलना है आपको उसमें एक भी पैसा नहीं लगाना है।

कंपनी तभी अपना शोरूम खोलती है जब उसकी गाड़ियां काफी सेल हो रहे हो तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आपको तो अच्छा खासा रेंट महीने का मिलेगा ही।

और इसमें यह जरूरी भी नहीं है कि आपकी जगह शहर के बीचों बीच में हूं अगर आपकी जगह शहर से थोड़ा हटके है तो भी आप गाड़ी का शोरूम खुला सकते हैं अपने जगह पर और काफी अच्छा मंथली रेंट ले सकते हैं।

7-जमीन को कुछ साल बाद बेचकर

यदि आपने कुछ समय पहले अपनी जमीन खरीदी है तो आप उसको कुछ समय बाद भेज सकते हैं उस जमीन की कीमत अपने आप बजाने लगेगी और कुछ समय बाद अगर आपने 10 साल इंतजार कर लिया तो आपकी जमीन की कीमत क्या पता डबल हो जाए।

8-मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर

आजकल नहीं कंपनी काफी ज्यादा मार्केट में आ रहे हैं और उनके मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भी काफी ज्यादा खोल रहे हैं तो यदि आपके पास एक अच्छी खाली जमीन है बड़ी जमीन है तो आप अपनी जगह पर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खुलवा सकते हैं और महीने का काफी अच्छा रेंट ले सकते हैं|

आजकल जमीन पर छोटे-मोटे और बड़े-बड़े मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खुल जाते हैं यदि आपके पास छोटी जमीन है तो उसमें एक छोटा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट खुल जाएगा यदि आपके पास एक बड़ी जमीन है तो उसमें एक बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लान खोल सकता है और जितनी ज्यादा बड़ी जमीन होगी उतना ज्यादा आप पैसा रेंट में ले सकते हैं।

Leave a Comment